जिंदगी क्या है

Last Update 9,July 2022  By Faizyab

हम अपने जीवन में कभी ना कभी तो ये जरूर शोचते है कि हमारी जिंदगी का क्या मतलब है ? और हम अपने इस सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करते है पर लोगो को इसका जवाब हमेशा अलग अलग मिलता है तो चलो इसका जवाब इस कहानी में ढूंडते है।



what is life story


एक समय ऐसा आता है जब हमारे जिंदगी को कुछ अटपटा सवाल गुदगुदाने लगता है। कुछ ऐसा सवाल जो अटपटे लगते है इसके कई जवाब देखने को मिलते है। सब इसका जवाब अपने ढंग से देते है आज एक ऐसा ही सवाल जो शायद कुछ लोग सोचते है की जिंदगी क्या है। जब मैंने इस सवाल का जवाब जानने की कोशिश की तो कुछ अनोखे मोड़ सामने आए। जब मैंने इसे एक खिलाड़ी से पूछा तो उसने बताया (Life is a game let's play well) जिंदगी एक खेल है आप इसे अच्छा खेलो । मेने कहा खेलने का क्या मतलब है। तो उसने बताया खेलना मतलब जीना अच्छे से जिए और दोस्त बनाओ सबके साथ मिलजुल कर ख़ुशी से जिओ यही असली जित है।


इनका जवाब मुझे अच्छा लगा। पर कुछ समय के लिए फिर मैने रस्ते में एक टेंकर खड़ा देखा उसमे लिखा था (Water is life) जल ही जीवन है। मैंने सोचा ये भी सही है बिना पानी के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है फिर मै एक शिक्छक के पाश गया और पूछा जिंदगी क्या है। उन्होंने बताया (Education is life) शिक्षा जिंदगी है। मेने कहा कैसे अनपढ़ भी तो जीवित है तो उन्होंने बताया जो जो दुनिया में है कोई भी अनपढ़ नहीं है भले ही यहाँ यहाँ बात अलग है की उसने स्कुल से डिग्री हासिल नहीं कि किन्तु उसने दुनिया से पड़ा है सीखा है अपने हालातो से कुछ जाना है


जिंदगी जीने की शिक्षा उसने ले ली है जरूरी नहीं की डिग्री उसकी शिक्षा बयान करे मुझे सुनकर अच्छा लगा समझ में आ गया लेकिन जब मैंने तीनो जवाबो को फिर सोचा तो फिर ये सवाल मुझे और भी स्पस्ट जवाब सुनने को बेकरार करने लगा आगे बड़ा तो पता चला (Love is life) प्यार ही जीवन है। अब इस सवाल में एक और मोड़ आ गया था इसे जानने की कोशिश की तो पता चला ये भी सही है वो ऐसे की आप कितने भी पड़े लिखे हो आप अपनी बात किसी को बिना प्यार के कड़वाहट से समझायेंगे तो वह नहीं समझेगा और यह भी हो सकता है की वह आपको मार के भगा दे लेकिन इसी बात को प्यार से उसे समझाकर बताया जाय तो वह मान जायगा वह तुम्हारे इस प्यार को जिंदगी भर याद् रखेगा।


यह किसी व्यक्ति ने कहा है ( पोथी पढ़े -पढ़े पंडिन भय ना कोय ) ये भी एक अलग ज्ञान था ये व्ही अच्छा लगा सही भी था। फिर मैंने एक बेरोजगार युवक को परेशानी में देखा पूछा क्या हुआ उसने कहा भाई पैसा आज मेरे पास पैसा न होने के कारण मै बेरोजगार घूम रहा हु नौकरी नहीं लग रही है लोग नौकरी के लिए पैसा मांगते है मन तो करता है कहीं जाकर मर जाऊ। साला आज पैसे बिना जिंदगी बेकार है इतना कह कर वह चला गया अब एक बात और आ गई पैसा बिना जिंदगी बेकार है में सोच में पड़ गया (Money is life) मैंने इसके चर्चा की तो पता चला कई लोग बेरोजगारी के कारण और कई गरीब पैसो के कारण आत्महत्या कर लेते है जीने के लिए जरूरी है। अब ये सवाल बहुत ही खतरनाक मोड़ पर आ गया था। और इसके बारे में जितने से पूछता सबका कुछ अलग जवाब था। और सबके अपने अपने अनुभव से दिया गया जवाब था। मैंने इसे यही रोक दिया क्युकी मै जितना भी आगे जाता आगे और वीचार सामने आते मैंने इस सवाल का यह निष्कर्ष निकाला जिंदगी जीने के लिए बहुत से चीजों की आवश्यकता होती है जैसे कि हमने देखा और सब सही भी है किसी को गलत नहीं कहा जा सकता है। अत: मैंने यह सीखा की जिंदगी के लिए बहुत से चीजों का प्रयोग सही करना चाहिए क्योंकि यह किसी के लिए जिंदगी है।